रेलवे आरआरबी समूह डी रिजल्ट 2018 – रेलवे समूह डी परिणाम दिनांक

आरआरबी समूह डी रिजल्ट 2018: क्या आप समूह डी के उम्मीदवार हैं? मुझे बहुत से लोगों से पूछा गया है कि समूह डी रिजल्ट कब घोषित किया जाएगा। चूंकि परीक्षा सफलतापूर्वक पूरी हो चुकी है, इसलिए इन पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार अब रिजल्ट की तलाश में हैं। यदि आप उनमें से एक हैं तो मुझे लगता है कि आप आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट 2018 की भी तलाश कर रहे हैं।

रेलवे आरआरबी समूह डी रिजल्ट 2018 दिनांक

परीक्षा पहले से ही पूरी हो चुकी है। अब सवाल यह है कि रिजल्ट की तारीख क्या है? सभी उम्मीदवार लगातार इसकी खोज कर रहे हैं। आपकी सामान्य जानकारी के लिए, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि परीक्षा पूरी करने के बाद रिजल्ट कम से कम 3 महीने लगेंगे। कभी-कभी बहुत से आवेदकों की वजह से अधिक समय लगता है। इस साल स्थिति एक ही है। चूंकि 1.5 करोड़ से ज्यादा उम्मीदवार हैं जिन्होंने परीक्षा दी है, इसलिए यह स्पष्ट है कि सभी परिणामों को तैयार करने में समय लगेगा।

आरआरबी समूह डी रिक्ति विवरण 2018

आप रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। आपके रिजल्ट की जांच करने के लिए कोई और जगह नहीं है। और यह आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के बाद उपलब्ध होगा।

आइए रेलवे समूह डी नौकरी अधिसूचना और परीक्षा 2018 के ब्योरे पर नज़र डालें। इसलिए समय बर्बाद किए बिना मुझे नीचे दिए गए सभी विवरण प्रस्तुत करने दें:

आरआरबी समूह डी कट ऑफ मार्क 2018

“कट ऑफ़ अंक” नामक एक चीज है। कट ऑफ अंक रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। जो लोग इस बात के लिए नए हैं मुझे समझाएं। कट ऑफ मार्क्स भारतीय रेलवे में समूह डी पदों के चयन के लिए स्कोर करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक हैं। रिजल्ट दिनांक के समय आरआरबी समूह डी रिजल्ट कट ऑफ़ मार्क्स 2018 भी जारी किया जाएगा। आप इसे आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम अधिसूचना अनुभाग में देख सकते हैं। अगर आपको यह नहीं पता कि इसे कैसे जांचें, तो चिंता न करें हम आपको मार्गदर्शन करेंगे। इसलिए आरआरबी समूह डी रिजल्ट कट ऑफ़ मार्क्स देखने के लिए कुछ और दिनों तक प्रतीक्षा करें।

रेलवे समूह डी रिजल्ट 2018 की जांच कैसे करें?

जब हम इंटरनेट चीज़ के लिए नए थे, तो हम सभी को इंटरनेट पर चीजों को करने का कोई ज्ञान नहीं है। अभी भी बहुत से लोग इंटरनेट का उपयोग करके कई चीजें करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यह पोस्ट उन सभी के लिए बनाई गई है जो आधिकारिक वेबसाइट पर रेलवे आरआरबी समूह डी रिजल्ट 2018 की जांच करने की प्रक्रिया को नहीं जानते हैं। एक बार फिर मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि आप केवल अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख पाएंगे और यह जल्द ही उपलब्ध होगा।

आपको अपना रिजल्ट देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ विवरण दर्ज करना होगा। ये चीजें आपका रोल नंबर, लॉगिन विवरण या कुछ भी हो सकती हैं। अगर आपके पास अपना प्रवेश पत्र है तो आप वहां सभी विवरण पा सकते हैं। इसलिए अपना समय बर्बाद किए बिना मुझे अपना रिजल्ट जांचने की प्रक्रिया शुरू करें।

नीचे कुछ सरल कदम हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं

पहले चरण में, आपको रेलवे भारती बोर्ड क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आपने आवेदन किया था।

वेबसाइट के होम पेज पर, आप सीईएन 02/2018 भर्ती और रिजल्ट देखेंगे।

आरआरसी समूह डी रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

अब यह आपको एक पीडीएफ पेज पर रीडायरेक्ट करेगा।

इस पीडीएफ में आपको सभी उम्मीदवारों का नतीजा मिलेगा।

RRB Group D Result 2018 Region-wise
Name Of Board Official Website
Allahabad http://www.rrbald.gov.in
Ahmedabad http://www.rrbahmedabad.gov.in
Ajmer http://www.rrbajmer.org
Bhopal http://www.rrbbpl.nic.in
Bhubaneswar http://www.rrbbbs.gov.in
Banglore http://www.rrbbnc.gov.in
Bilaspur http://www.rrbbilaspur.gov.in
Chennai http://www.rrbchennai.net
Chandigarh http://www.rrbcdg.gov.in
Gorakhpur http://www.rrbgkp.gov.in
Guwahati http://www.rrbguwahati.gov.in
Kolkata http://www.rrbkolkata.org
Mumbai http://www.rrbmumbai.gov.in
Patna http://www.rrbpatna.gov.in
Ranchi http://www.rrbranchi.org
Secunderabad http://rrbsecunderabad.nic.in

रेलवे समूह डी परिणाम दिनांक

यूपीपीएससी जूनियर सहायक विभाग वरीयता फॉर्म 2019

भारतीय नौसेना बी टेक 10 – 12 कैडेट एंट्री भर्ती 2019

अब आप अपना रोल नंबर खोज सकते हैं। यदि आप अपना रोल नंबर देखते हैं तो आपको भर्ती प्रक्रिया के आगे के दौर के लिए बुलाया जाएगा।

परीक्षा उद्देश्य के प्रकार का होगा जहां उम्मीदवारों को दिए गए उत्तरों से सही उत्तर चुनने की आवश्यकता है। यह प्रतिस्पर्धी परीक्षा के लिए आमतौर पर उपयोग की जाने वाली विधि है, और यह प्रक्रिया को आरामदायक और आसान बनाती है। यहां हम परीक्षा पैटर्न और समूह डी परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में चर्चा करेंगे।

परीक्षा पत्र में आने वाले 4 विषय होंगे। गणित, सामान्य विज्ञान, सामान्य खुफिया और तर्क, सामान्य जागरूकता। ये 4 आम बात हैं जिन्हें हमें जानने की जरूरत है, यही कारण है कि रेलवे भारती बोर्ड ने इन्हें परीक्षा पैटर्न में शामिल किया है। आप इन किसी भी ऑनलाइन मंच या किताबों में लाभ उठा सकते हैं।

सामान्य जागरूकता के लिए, आपको समाचार पत्र, ऑनलाइन शिक्षा साइटों को पढ़ना होगा, टीवी पर समाचार देखना होगा और हमेशा भारत में नवीनतम परिवर्तन और नवीनतम अपडेट ढूंढने का प्रयास करना होगा। गणित के लिए, आप 10 वीं कक्षा गणित की किताबें पढ़ सकते हैं या इसे किसी भी स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं या आप इसे ऑनलाइन स्टोर पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

आरआरबी समूह डी उत्तर कुंजी 2018

सामान्य विज्ञान में, आपको 10 वीं कक्षा या उससे कम के विज्ञान के बारे में जानना होगा। इसलिए यह खोजना भी आसान है। आप पुस्तक को अपने पड़ोसियों या कहीं भी अलस से प्राप्त कर सकते हैं। और सामान्य खुफिया और तर्क में, आपको बताई गई दूसरी श्रेणी से अधिक अभ्यास करने की आवश्यकता है। तो परीक्षा के लिए तैयार रहें क्योंकि यह सभी उम्मीदवारों के बीच एक बड़ी प्रतियोगिता होगी। तैयारी के बाद, आप मुफ्त ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर मुफ्त नकली परीक्षण को हल करने का भी प्रयास कर सकते हैं ताकि आप अपनी गति की जांच कर सकें। आप अधिक अभ्यास के लिए ऑनलाइन नकली परीक्षण भी खरीद सकते हैं।

परीक्षा के बाद, हर कोई रेलवे समूह डी उत्तर कुंजी 2018 की खोज कर रहा है। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि बोर्ड जल्द ही क्षेत्रीय आधिकारिक वेबसाइटों पर उत्तर कुंजी जारी करने जा रहा है। इसलिए आपको इसके लिए कुछ और दिनों तक इंतजार करना होगा। अगर हमें किसी अन्य स्रोत से कोई अनौपचारिक उत्तर कुंजी मिलती है तो मैं इस वेबसाइट के माध्यम से आपके साथ साझा करूंगा। तो, दोस्तों, अब किसी भी आधिकारिक अधिसूचना की प्रतीक्षा करते हैं।

आरआरबी समूह डी चयन प्रक्रिया

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सभी उम्मीदवारों का चयन मेरिट सूची पर निर्भर होगा। चुने गए सभी उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। जहां उन्हें सत्यापन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज लाने होंगे। और एक और महत्वपूर्ण चीजें आपको अपने मूल दस्तावेज़ दिखाना होगा क्योंकि ज़ीरॉक्स प्रतियां स्वीकार नहीं की जाएंगी। सभी सत्यापन प्रक्रिया अधिकारियों द्वारा मैन्युअल रूप से की जाएगी।

आरआरसी समूह डी रिजल्ट 2018 घोषणा के बाद क्या करना है

इस साल रेलवे भारती बोर्ड ने समूह डी के लिए अधिसूचना जारी की है और लोग इस नौकरी के उद्घाटन के लिए पिछले 4 वर्षों की प्रतीक्षा कर रहे थे। हर कोई इस अवसर को पकड़ना चाहता है। ऑनलाइन सीबीटी परीक्षा को तोड़ने वाले उम्मीदवारों को सेक्शन प्रक्रिया के अगले दौर के लिए बुलाया जाएगा।

तो अगर आपको अगले दौर के लिए चुना जाएगा तो आपको अब क्या करना है? यदि आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि सीबीटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी उम्मीदवारों का शारीरिक और चिकित्सा परीक्षण होगा। आइए अब आरआरबी समूह डी रिजल्ट 2018 की घोषणा के लिए प्रतीक्षा करें।

तो यह सब अभी के लिए है। आरआरबी समूह डी रिजल्ट 2018 के बारे में हमें कोई सूचना मिलने के बाद हम आपको सूचित करेंगे।

About the author

All Job Alerts

All Job Alert - आज कल नौकरी की जानकारी पाना कितना मुश्किल हो गया है, और अगर सरकारी नौकरी की बात की जाये तो वो भी बहुत कम ही हो गयी है ऐसे में अगर आपको उनकी भी जानकारी न मिल पाए तो आपके लिए नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। यदि आप सरकारी विभाग में नौकरी की तलाश कर रहे है तो Free Indian Job (सरकारी नौकरी) इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी 2023-24 से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी आपकी अपनी हिंदी भाषा में उपलब्ध कराई जाती है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate»