यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 कक्षा 10

उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा 2024 के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है और अब वे यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024 का इंतजार कर रहे हैं। यूपी बोर्ड के अधिकारी के नए अपडेट के अनुसार, यूपी बोर्ड 2024 के परिणाम के लिए कक्षा 10 की घोषणा 21 अप्रैल, 2024 से पहले घोषित होने की उम्मीद है। यूपी बोर्ड ने 2024 की कक्षा 10 की परीक्षा 22 फरवरी को समाप्त कर दी थी। चूंकि परीक्षा 6 फरवरी से शुरू हुई , अंतिम परिणाम 40-45 के दिनों के भीतर जल्दी ही घोषित हो जाएगा।

यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024 : यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 कक्षा 10

अभी तक यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024 की घोषणा की जा चुकी है। पिछली बार, परीक्षा 10 मार्च को समाप्त हुई और परिणाम जून के महीने में घोषित किया गया। इस साल, फरवरी के महीने में परीक्षा शुरू हो गई है, इसलिए उम्मीद है कि मई के महीने में यूपी बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2024 की घोषणा हो सकती है। आप कक्षा 10 वीं टाइम टेबल 2024 के संदर्भ भी ले सकते हैं। चलो नीचे से सभी महत्वपूर्ण तिथियों की जांच करें।

यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024 महत्वपूर्ण तारीख
परीक्षा की शुरुवाती तारीख 06 Feb 2024
परीक्षा की अंतिम तिथि 22 Feb 2024
रिजल्ट की घोषणा May/ Jun 2024

परिणाम की जांच करने के लिए आपको अपने 7 डिजिट रोल नंबर की आवश्यकता होगी। अपना सही रोल नंबर दर्ज करें, नहीं तो गलत परिणाम प्रदर्शित होगा।

रिजल्ट: यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024 upresults.nic.in पर घोषित किए जाएंगे।

Bord Exam Name Exam Date Exam Result Date
UP Board UP 10th Board Exam (High School) 6th February – 22nd February Third week of April
UP 12th Board Exam (Intermediate) 6th February – 12th March Third week of April

 

Board Exam Name Exam Date Exam Result Date
CBSE CBSE 10th Board Exam (High School) 5th March – 22nd February Third week of April
CBSE 12th Board Exam (Intermediate) 5th March – 13th April Third week of April

यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024 की जांच कैसे करें

अपने रिजल्ट की जांच और डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

    1. उस लिंक पर क्लिक करें जो इस पेज पर जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा।
    2. यह आपको एक नये पेज पर ले जाएगा, और वहां आपको “यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024” लिंक पर क्लिक करना होगा।
    3. यह लिंक आपको रिजल्ट लॉग इन में ले जाएगा, जिसमें आपको अपना कक्षा 10 का रोल नंबर दर्ज करना होगा। रोल नंबर की पता करने के लिए प्रवेश पत्र की जांच करें।
    4. अब, ‘Submit Button’ बटन पर क्लिक करें और अपने यूपी बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम 2024 को चेक करें।
    5. अपने परिणाम को सफलतापूर्वक जांचने के बाद, अपना परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे प्रिंट करें।

यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024 में विवरण

  • Roll Number
  • Name
  • Father’s Name
  • Mother’s Name
  • Subjects
  • Marks in Theory
  • Marks in Practical
  • Total Marks
  • Grade
  • Pass/Fail Status

यूपी बोर्ड हाई स्कूल के रिजल्ट – पिछले साल के आंकड़े

उत्तर प्रदेश बोर्ड को भारत में सबसे बड़े बोर्डों में से एक माना जाता है। पिछले साल, 34,04,571 छात्रों की कुल संख्या परीक्षा के लिए बैठी थी।

परीक्षा के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी स्वभाव को ध्यान में रखते हुए, यूपी 10 वीं के परिणाम 2024 के बारे में छात्रों के लिए चिंता और घबराहट महसूस करना स्वाभाविक है।

इस दबाव को कम करने के लिए हमने पिछले साल के यूपी बोर्ड हाई स्कूल के परिणाम के मूल आंकड़े इकठ्ठा किए हैं। ये आंकड़े आपको प्रतिस्पर्धात्मक स्वभाव को परीक्षा में समझने में मदद करेंगे और साथ ही आपकी उम्मीदों का निर्माण करने में आपकी मदद करेंगे, जहां तक ​​आने वाली यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024का संबंध है।

यूपी बोर्ड 10 वीं परीक्षा तिथि: 16 मार्च से 1 अप्रैल, 2024

  • परीक्षा केन्द्रों की कुल संख्या: राज्य भर में 11,000 केंद्र
  • कुल शिक्षकों / मूल्यांकनकर्ताओं की संख्या: 1.25 लाख
  • यूपी बोर्ड परिणाम 2017 घोषणा की तारीख: 9 जून, 2024
यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024
उम्मीदवारों की संख्या 34,04,715
पुरुष उम्मीदवारों की संख्या (%)
76.75%
महिला उम्मीदवारों की संख्या 86.50%
कुल पास प्रतिशत 81.6 %
यूपी बोर्ड 10 वीं के रिजल्ट – टॉपर Tejaswi Devi

यूपी बोर्ड 10 रिजल्ट 2024 के बाद क्या होगा

सफलतापूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, मन को परेशान करने वाला सबसे आम सवाल आगे क्या करना है?

इस समय पर निर्णय कैरियर और जीवन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कक्षा 10 के बाद एक छात्र के जीवन में धारा चुनने का निर्णय बहुत महत्वपूर्ण है।

और अगर आप अपने आसपास के विकल्प नहीं जानते हैं तो आपके लिए सही रास्ते चुनने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा। अब, हम उन बातो पर चर्चा करेंगे, जिनमें तय करना होगा कि आप क्या चाहते हैं।

स्ट्रीम की चुनना

एक विशेष स्ट्रीम चुनने से पहले हम आपको उपलब्ध सभी स्ट्रीम के बारे में बताना चाहते है। अपनी इच्छा के अनुसार आप अपनी स्ट्रीम चुन सकते है। हर क्षेत्र में, बहुत सारे अवसर उपलब्ध हैं।

विज्ञान:

यह छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय स्ट्रीम में से एक है। जैसे, विज्ञान बहुत विशाल है, वैसे ही हम इसमें अवसरों की संख्या की कल्पना नहीं कर सकते हैं।

यदि आप वास्तव में इस स्ट्रीम में रुचि रखते है और आपको अपनी क्षमताओं में आत्मविश्वास है।तो आपको इसके लिए निश्चित रूप से जाना चाहिए। इसमें भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान या जीव विज्ञान जैसे विषयों शामिल हैं।

विज्ञान स्ट्रीम चुनकर आपको एक इंजीनियर बनने के अवसर मिलते हैं या आप अन्य क्षेत्र में भी अपने कैरियर को तलाश सकते हैं जैसे आर्किटेक्चर, फैशन डिजाइनिंग, गृह प्रबंधन, रक्षा, मेडिकल फील्ड और कई और अधिक।

वाणिज्य:

यह धारा भी, उनकी शिक्षा जारी रखने के लिए सबसे अधिक चयनित धाराओं में से एक है। इस धारा में शामिल विषयों लेखा, अर्थशास्त्र, व्यापार कानून या व्यापार अध्ययन है।

यहां दो अन्य नदियों के विपरीत, आपके पास एक अनिवार्य भाषा के साथ छह विषयों हैं। इस धारा के साथ कैरियर के अवसर आपको चार्टर्ड एकाउंटेंट या निवेश बैंकर, वित्तीय सलाहकार, कंपनी सचिवालय और कई और अधिक बनने के लिए प्रेरित करते हैं।

कला:

शिक्षा प्रणाली आपको कला के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का अवसर भी प्रदान करती है। इसमें छह विषयों और एक अनिवार्य विषय शामिल है। यह धारा आपको समाजशास्त्र, इतिहास, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, दर्शन, अर्थशास्त्र आदि जैसे विषयों का ज्ञान प्रदान करता है। इस धारा का चयन आपको पत्रकारिता, साहित्य, सामाजिक कार्य, शिक्षण आदि जैसे अवसरों के लिए प्रेरित करेगा।

About the author

All Job Alerts

All Job Alert - आज कल नौकरी की जानकारी पाना कितना मुश्किल हो गया है, और अगर सरकारी नौकरी की बात की जाये तो वो भी बहुत कम ही हो गयी है ऐसे में अगर आपको उनकी भी जानकारी न मिल पाए तो आपके लिए नौकरी पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। यदि आप सरकारी विभाग में नौकरी की तलाश कर रहे है तो Free Indian Job (सरकारी नौकरी) इस वेबसाइट पर आपको सरकारी नौकरी 2023-24 से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी आपकी अपनी हिंदी भाषा में उपलब्ध कराई जाती है।

1 Comment

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Translate»